Saturday, 27 August 2011

Kuchaman City, Ajmer - Maha Rally against corruption


रच दिया इतिहास

 
-दस हजार से अधिक स्टूडेंट ने निकाली महारैली
-भ्रष्टाचार के खिलाफ गूंज उठा शहर
कार्यालय संवाददाता @ कुचामनसिटी।
कुचामनसिटी, २६ अगस्त.
आजादी के आंदोलन के बाद देश के सबसे बड़े भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन में आहूति देने के लिए शुक्रवार को कुचामनसिटी में स्कूल-कॉलेज के विद्यार्थियों ने इतिहास रच दिया गया। शहर के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ कि किसी रैली में दस हजार से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया। मौका भ्रष्टाचार के खिलाफ और सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे के समर्थन करने का था। इसलिए महारैली में शहर के स्कूल व कॉलेज के विद्यार्थियों का सैलाब उमड़ पड़ा।

इण्डिया अंगेस्ट करप्शन के बैनर तले शुक्रवार सुबह महारैली का आगाज कनोई पार्क से हुआ। रैली से पहले सभी स्कूल-कॉलेज के विद्यार्थी पार्क में एकत्र हुए। यहां से अन्ना तूम संघर्ष करों के नारों के जयघोष के साथ विद्यार्थियों के महासैलाब ने शहर के बाजारों कूच किया। रैली की लम्बाई के चलते कई सम्पर्क सड़कों पर जाम के हालात बन गए। सिटी थाना पुलिस दल ने यातायात की व्यवस्थाएं संभाली। रैली में हजारों विद्यार्थियों ने मैं भी अन्ना तू भी अन्ना भ्रष्टाचार को खत्म है करना... अन्ना तुम संघर्ष करो हम तुम्हारे साथ है... अन्ना के साथ सड़कों पर.. अन्ना आंधी नहीं देश का यह दूसरा गांधी है...आदि नारों से शहर गूंजा दिया। विद्यार्थियों के हाथों में नारे लिखी तख्तियां व तिरंगे झण्डे भी देख। विद्यार्थी हाथों में अपने-अपने शिक्षण संस्था का बैनर लेकर चल रहे थे। महारैली में सबसे अधिक संख्या टैगोर शिक्षण संस्थान गु्रप (टैगोर स्कूल, टैगोर महिला महाविद्यालय तथा कोचिंग सेन्टर) की थी। कईजानकारों का कहना रहा कि कुचामन के इतिहास में इनती बड़ी रैली पहली बार निकाली गई। महारैली कनोई पार्क से बस स्टैण्ड, गोल प्याऊ, सदर बाजार, घाटी कुआं, नया शहर, सीकर रोड, न्यू कॉलोनी, विश्वकर्मा मंदिर, स्टेशन रोड, शाहजी का बगीचा, न्यू कॉलोनी होते हुए पुन: बस स्टैण्ड पहुंची। इस दौरान रास्ते में कई संस्थाओं ने महारैली पर पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया। 
इन संस्थाओं की रही भागीदारी
महारैली में श्री टैगोर महाविद्यालय, टैगोर इंजीनियरिंग कॉलेज, जुपिटर महाविद्यालय, कुचामन महाविद्यालय, डी. आर. मेमोरियल महाविद्यालय, श्री नारायण शिक्षण संस्थान, विज्ञान गुरुकुल, इडियन डिफेंस एकेडमी, राधाकृष्णन टी. टी.कॉलेज, आइकन इंस्टीट्यूट, विकास स्कूल, अपोलो चिल्ड्रन एकेडमी, श्री जिनेश्वरदास दिगम्बर जैन विद्यालय व एस इंस्टीट्यूट सहित कई स्कूल व कॉलेज के विद्यार्थियों ने बड़ी संख्या में भाग लिया।

-के.आर.मुण्डियार/हिमांशु धवल

No comments:

Post a comment