Sunday, 21 August 2011

Doongarpur- Education Campaign supports Poor Girls through Citizen Support

Aao Padhayein, Sabko Badhayein.....People Connect to Support 50 Poor Girls: Poor Girls get education material/ accessories, the needy get the fee support, 8 meritorious girls get scholarship.. Patrika announces scholarship of Rs10,000 for merit holders in class 10th and 12th. 
MMB group emerge as big support for education of the deprives and adopts two classrooms for maintenance, MP Tarachand Bhagora present as guest, District Education Officer, representatives of political parties and civil society also endorsed the cause.

Leader Opposition ( city council)commits 50 bagful cement and one truck sea soil for repair of the school.


शिक्षा को मिला महासम्बल

- निर्धन बच्चों को मिली शिक्षण सामग्री
- जरुरतमंद बच्चों को मिला शिक्षण शुल्क
- प्रतिभाओं को मिला प्रोत्साहन
- एमएमबी ग्रुप बना भामाशाह
- आओ पढ़ाएं, सबको बढ़ाएं अभियान

कार्यालय संवाददाता  डूंगरपुर
झुग्गी झौपडिय़ों में रहने वाली कई बालिकाएं शिक्षा की मुख्यधारा से जुड़ तो गई। पर, तंग माली हालात के कारण वे नहीं तो शिक्षण सामग्री का खर्च उठाने में सक्षम थी और नहीं स्कूल की फीस देने में। ऐसी ही निर्धन एवं जरुरतमंद कई बालिकाओं को शिक्षा का महासम्बलन देने का राजस्थान पत्रिका ने बीड़ा उठाया।
पत्रिका एवं मीडिया एक्शन ग्रुप की ओर से शिक्षा के कानून अधिकार के तहत चलाए जा रहे आओ पढ़ाएं, सबको बढ़ाएं अभियान के तहत शहर के प्राचीन राजकीय देवेन्द्र कन्या उच्च माध्यमिक विद्यालय में सामाजिक सरोकारों से जुड़ी एमएमबी ग्रुप के सहयोग से शिक्षा का महासम्बलन कार्यक्रम हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सांसद ताराचन्द भगोरा थे। अध्यक्षता जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक हरिप्रकाश डेण्डोर ने की। विशिष्ट अतिथि नगरपालिका के प्रतिपक्ष नेता पूनमचंद लबाना, ग्रुप के सदर नूरमोहम्मद मकरानी, राजस्थान पेंशनर समाज के जिलाध्यक्ष नानूराम माली, पूर्व पार्षद माया सुथार थे। स्वागत प्रधानाचार्य अर्चना भट्ट ने किया। संचालन वंदना सोलोमन ने किया।

इनको मिला सम्बल
कार्यक्रम में माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक कक्षाओं की निर्धन परिवारों की 50 बालिकाओं को चार-चार नोटबुक के सेट भेंट किए गए। अत्यंत निर्धन परिवार की मेघा श्रीमाल, शबाना  मकराना, कल्पना दरोगा, सैय्यद आफरिन बानू, नमीरा मलिक एवं निकिया को स्कूल फीस का पुनर्भरण किया गया। साथ ही गत शैक्षणिक सत्र की विभिन्न कक्षाओं में सर्वोच्च अंक लाने वाली आठ छात्राओं को ट्राफी देकर सम्मानित किया गया।

पत्रिका और ग्रुप की अनूठी पहल

मुख्य अतिथि भगोरा ने कहा कि राजस्थान पत्रिका सामाजिक सरोकारों के साथ अब शैक्षिक प्रतिभाओं को प्रोत्साहित भी कर रहा है। निश्चित ही पत्रिका की यह पहल वागड़ में मील का पत्थर साबित होगी। अध्यक्ष डिण्डोर ने कहा कि एमएमबी ग्रुप एवं पत्रिका ने शिक्षा विभाग को मजबूत सम्बलन देकर पुनीत कार्य किया है। विशिष्ट अतिथि लबाना ने कहा कि निर्धन परिवार की इन बालिकाओं को सम्बलन की दरकार थी। ऐसे में ग्रुप एवं पत्रिका का योगदान यह ताउम्र नहीं भूलेगा ।

पत्रिका बना सेतू
प्रधानाचार्य भट्ट ने विद्यालय भवन के काफी जर्जरहाल होने तथा विद्यालय परिसर के आसपास झाड़-झंकार फैलने की समस्या बताई। इस पर कार्यक्रम के दौरान ही प्रतिपक्ष नेता ने मरम्मत के लिए 50 बोरी सीमेंट एवं एक ट्रक रेती देने की घोषणा की। वहीं, सांसद ने नगरपालिका अधिकारियों को फोन किया। इस पर तुरंत नरगपालिका से दल पहुंचा और जल्द ही सफाई करवाने का आश्वासन दिया।

मेरिट में आओं, इनाम पाओं
कार्यक्रम में 10वीं एवं 12वीं की राज्य वरीयता सूची में देवेन्द्र विद्यालय की बालिकाओं के स्थान बनाने पर भामाशाह के सहयोग से राजस्थान पत्रिका की ओर से दस हजार एक रुपए देने की घोषणा की गई।

लोकार्पण और सम्मान
एमएमबी ग्रुप की ओर से गोद लिए गए दो कक्षा-कक्षों का भी अतिथियों ने लोकार्पण किया। इस मौके पर विद्यालय परिवार की ओर से सांसद, प्रतिपक्ष नेता एवं मकरानी का अभिनन्दन किया गया। साथ ही ग्रुप ने भी सांसद को शॉल ओढ़ा प्रशस्ति पत्र भेंट किया।

ये भी थे उपस्थित
कार्यक्रम में हांजी रियाजुल कुरैशी, पूर्व शिक्षा उपनिदेशक मनोज शर्मा, पूर्व प्रधानाचार्य गायत्री देवी शर्मा, अशोक जोशी, भारतेन्द्र पण्ड्या, रामसिंह, हिरुषा शाह, शारदा गहलोत भी शामिल हुए।

No comments:

Post a comment