Monday 18 July 2011

Dungarpur - Govt. mission to connect drop out children far from aim.....................

पस्त न हो जाए प्रवेशोत्सव

- आधा पखवाड़ा गुजरने के बावजूद उपलब्धि महज 19 फीसदी
- लक्ष्य से कौसों दूर

- आओं पढ़ाएं, सबको बढ़ाएं अभियान

कार्यालय संवाददाता @ डूंगरपुर

एक-एक अनामांकित एवं ड्राप-आउट बच्चे को शिक्षा से जोडऩे के लिए शिक्षा विभाग की ओर से चलाए जा रहा नामांकन अभियान एक पखवाड़े से अधिक समय गुजरने के बावजूद अब भी लक्ष्य से कौसों दूर है। अभियान के अब महज 12 दिन शेष रहते विभाग की उपलब्धि 19 फीसदी ही हो पाई है। ऐसे में प्रवेशोत्सव के आंकड़ा पस्त होता दिख रहा है।

ब्लॉक               लक्ष्य    उपलब्धि
सीमलवाड़ा        9351    16 38
बिछीवाड़ा        58 11    1355
आसपुर           4192    6 6 5
डूंगरपुर          4159    76 8
सागवाड़ा       3723    8 08
कुल          27,236     5,234
(उपलब्धि 18  जुलाई तक)

ये भी हैं कारण
.आरटीई के तहत निजी विद्यालयों में प्रथम कक्षा में 25 फीसदी सीटों पर निशुल्क प्रवेश दिया जा रहा है। ऐसे में कई अभिभावकों ने अपने बच्चों को निजी विद्यालयों में दाखिला दिला दिया है।
. सीटीएस सर्वे में चिन्हित हुए कई बच्चे अपात्र घोषित हो चुके हैं।
लक्ष्य पूरा करेंगे
. अब तक की उपलब्धि काफी कम है। लेकिन, ब्लॉकवार नोडल केन्द्राध्यक्षों की बैठक लेनी प्रस्तावित है। योजना बनाकर लक्ष्य पूरा कर लिया जाएगा।
- रमेशचन्द्र खराड़ी, जिला प्रभारी, नामांकन अभियान

कारवां आठ सौ पार
डूंगरपुर। राजस्थान पत्रिका और मीडिया एक्शन ग्रुप की ओर से चलाए गए ‘आओं पढ़ाएं, सबको बढ़ाएं’ अभियान के तहत सोमवार को अलग-अलग विद्यालयों से 41 बच्चों को विद्यालयों से जोड़ दिया गया है। अभियान के तहत अब तक कुल 8 28  बच्चों के जीवन में शिक्षा का दीप प्रज्जवलित किया जा चुका है।


खीर-पूड़ी से स्वागत
शहर के रामनगर स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय में नवप्रवेशी बच्चों का अनौखा स्वागत किया गया। यहां मेवाड़ दूध डेयरी के राजू पटेल के सहयोग से विद्यालय एवं आंगनवाड़ी केन्द्र के नवप्रवेशी बच्चों के साथ-साथ समस्त विद्यार्थियों को खीर-पूड़ी का भोजन दिया गया। इससे बच्चे काफी खुश हुए। इस मौके पर संस्थाप्रधान कल्पना यादव, शिक्षिका कल्पना चौबीसा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता प्रियंका शर्मा के सहयोग से दस बच्चों को प्रवेश दिलाया गया।


यहां भी जुड़ा कारवां
रामगढ़। देवतालाब फला के राजकीय प्राथमिक विद्यालय में संस्थाप्रधान अलका जोशी के सान्निध्य में दस बच्चों को प्रवेश दिलाया गया।
साबला। राप्रावि मुंगेड़ में देवराम व्यास, महावीर जैन, गजेन्द्र यादव एवं संस्थाप्रधान अरुणा पण्ड्या के सहयोग से 13 बच्चों को प्रवेश दिलाया।
आसपुर। नवज्योति पब्लिक स्कूल झरियाणा में अभियान के तहत संस्थाप्रधान प्रकाश पंचाल के निर्देशन में आठ बच्चों को आरटीई के तहत निशुल्क प्रवेश दिलाया गया।
पिण्डावल. रामावि तालोरा में संस्थाप्रधान मगनलाल पाटीदार के निर्देशन में नौ बच्चों को प्रवेश दिया। इस मौके पर राजकुमार जैन, करुणा जैन, बाबूलाल परमार, धुलेश्वर कटारा शामिल हुए। अरविंद उप्रावि में संस्थाप्रधान भरतलाल व्यास ने चार बच्चों को निशुल्क प्रवेश दिया। इस मौके पर प्रियंका जोशी,विभा हरसोत, रोशनी पंचाल भी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment