Monday 18 July 2011

Dungarpur - 800+ admissions by MAG, journey continues..


 शिक्षा की माला में जुड़े मोती

- निजी विद्यालयों में नि:शुल्क प्रवेश के लिए कतारें
- स्कूलों से जुड़े 101 और बच्चें,
- नामांकन ने लगाया चौथा शतक, अभियान जारी
- आओ पढ़ाएं, सबको बढ़ाए अभियान

बल्र्फ :::::
शिक्षा का कानून अधिकार के लागू होते ही राजस्थान पत्रिका और मीडिया एक्शन ग्रुप की ओर से ‘आओं पढ़ाएं, सबको बढ़ाएं’ अभियान के माध्यम से जगाई गई अलख गांव-गांव पहुंच गई है। शिक्षा की माला में रोजाना नए-नए मोती गूथ रहे हैं। निजी विद्यालयों में मुफ्त प्रवेश को लेकर शैक्षिक सत्र शुरू हुए नौ दिन गुजरने के बाद भी होड़ मची हुई है। मीडिया एक्शन ग्रुप के सदस्यों एवं शिक्षकों के सहयोग से शनिवार को विभिन्न 101 बच्चे शिक्षा से जुड़ गए हैं। मीडिया एक्शन ग्रुप के प्रयासों से अब तक 400 बच्चों को शिक्षा से जोड़ दिया है।

कार्यालय संवाददाता @ डूंगरपुर
अभियान को लेकर गांव-गांव में बच्चों को चिन्हित कर स्कूलों से जोडऩे का क्रम जारी है। शिक्षा विभाग के साथ मीडिया एक्शन ग्रुप के सदस्य कंधे से कंधा मिलाकर अनामांकित, ड्राप-आउट बच्चों को विद्यालयों से जोडऩे में जुटे हुए हैं। राजकीय माध्यमिक विद्यालय मेताली में प्रधानाध्यापक सुरेश स्वर्णकार के नेतृत्व में 15 नवप्रवेशी बच्चों को प्रवेश दिया। इस मौके पर रामचरण जाटव, शांता पण्ड्या, उदयसिंह चौहान, सुनीलकुमार भट्ट, मोतीलाल गमेती, नारायणसिंह शक्तावत, निर्मला खराड़ी, आशा परमार शामिल हुए। राप्रावि कोटाणा में संस्थाप्रधान उर्मिला चौबीसा के नेतृत्व में शिक्षिका प्रमिला जैन व गीता परमार ने 18 बच्चों को विद्यालय से जोड़ा गया। इसी तरह राउप्रावि रेलड़ा में संस्थाप्रधान हरीश व्यास के नेतृत्व में 23 नवप्रवेशी और छह ड्राप-आउट बालकों सहित कुल 29 बच्चों को स्कूल से जोड़ लिया है। इस मौके पर अनिता रोत, कोकिला बुनकर, रितु शर्मा, दीप्ति पण्ड्या, मोहमद हनीफ, चन्दा जैन शामिल हुए।
 जगी शिक्षा की अलख
पिण्डावल. राजकीय आदर्श बाउप्रावि में संस्थाप्रधान बालकृष्ण पण्ड्या के निर्देशन पांच ड्रॉप आउट एवं 20 बच्चों को नवप्रवेश दिया। पण्ड्या ने कहा पत्रिका के अभियान से प्रेरित होकर अभिभावक सरकारी एवं निजी विद्यालयों में प्रवेश दिला रहे हैं। अध्यापिका ज्योति भावसार ने कहा पत्रिका ने जन जागृति फैलाई। इसके दूरगामी परिणाम मिलेंगे।  इस मौके पर ज्योति भट्ट, रेखा डोमार, सर्वेश, भूपसिंह शामिल हुए।


14 को नि:शुल्क प्रवेश
खेड़ा गांव स्थित विनायक पब्लिक स्कूल में 11 बच्चों को मुख्य प्रबंधक ब्रिजेशकुमार सोमपुरा के नेतृत्व में महेश डामोर, प्रकाश पाटीदार, दिशांत नाई, मोहित नाई, राहुल जोगी, अदिती राजावत, कपिल ननोमा, भावना ननोमा, उर्मिला कटारा, संजय डामोर एवं हिमांशी खराड़ी को नि:शुल्क प्रवेश दिया गया।  इस मौके पर गोपालकृष्ण सोमपुरा, नीता सोमपुरा, अनिता सुथार, निशा राठौड़, निशा चौबीसा एवं अर्पिता राजावत शामिल हुए। इसी तरह शहर के कुमार भास्कर पब्लिक स्कूल में संस्थापक चन्द्रा भास्कर, व्यवस्थापक स्वप्निल भास्कर तथा संस्थाप्रधान हेतल श्रीमाल के नेतृत्व में नर्सरी कक्षा में नीलोफर सलीम, माहिनुर सलीम एवं दीपक कटारा को प्रवेश दिया गया।

विनोद बनेगा डॉक्टर
रेलड़ा गांव का विनोद पुत्र जालम कटारा कई वर्ष से अहमदाबाद में एक होटल में काम करता था। सुबह पांच बजे से देर रात तक हाड़तोड़ मेहनत करता था। लेकिन, शिक्षक मोहम्मद हनीफ के सहयोग से उसे कक्षा छह में प्रवेश दिलाया गया है। विद्यालय स्टॉफ की ओर से उसे स्कूल बेग आदि पाठ्य सामग्री की व्यवस्था के प्रबंध भी शुरू हो गए हैं। विनोद ने बताया कि वह अब नियमित पढ़ेगा और डॉक्टर बनकर दिखाएगा। इसी तरह कोटाणा गांव के जीवतराम पारगी की चार संताने आखर ज्ञान से दूर थी। पर, सदस्यों एवं शिक्षकों की समझाईश के बाद रवीन्द्र पारगी को कक्षा चार, आकाश को तीसरी, बादल को तीसरी एवं छोटी पुत्री वसुंधरा पारगी को पहली कक्षा में प्रवेश दिलाया गया।

No comments:

Post a Comment