Wednesday 6 July 2011

Dungarpur- Move to education ....

सबसे बड़ा अभियान आओ पढ़ाए, सबको बढ़ाए अभियान



( पाडली गुजरेश्वर, गैंजी के राजकीय में मनाया प्रवेशोत्सव)

शिक्षा के कानून अधिकार के तहत अधिक से अधिक बच्चों को शिक्षा की डगर पर चलाने के राजस्थान पत्रिका एवं मीडिया एक्शन ग्रुप के आओ पढ़ाए, सबको बढ़ाए अभियान अब तक का सबसे बड़ा अभियान बनकर उभर रहा है। जनजाति बाहुल्य के पिछड़े और अजागरुक जिले में अब गांव-गांव और ढाणी-ढाणी में शिक्षा के प्रति जनजागृति नजर आने लग गई है। झौथरी गांव में बुधवार को शिक्षा विभाग की ओर से विशाल वाहन रैली निकाली गई, तो पाडली गुजरेश्वर व गैंजी के राजकीय विद्यालयों में प्रवेश के लिए कतारें लगी रही। वहीं, श्रीभोगीलाल पण्ड्या पब्लिक स्कूल में अभियान के तहत एक साथ 11 बच्चों को नि:शुल्क दाखिला दिया गया।




(श्रीभोगीलाल पण्ड्या पब्लिक स्कूल में 11 बच्चों को नि:शुल्क प्रवेश)


( शिक्षा की डगर चले 83 बच्चे, अब तक 180 )
आसान हुई डगर

अभियान के तहत श्रीभोगीलाल पण्ड्या पब्लिक स्कूल में निदेशक मनोज शर्मा एवं संस्थाप्रधान कामिनी देशमुख के नेतृत्व में प्रवेशिका में 11 बच्चों को निशुल्क प्रवेश दिया। इसमें अर्जुन मनात, निलेश रोत, लतिका कलाल, मनीषाकुमारी, बादल कोटेड, कृष्ण वरहात, मनोज, पंकज मनात, अजय मीणा, सानिया यादव एवं प्रतिक्षा गमेती शामिल है। राबाउप्रावि गैंजी में संस्थाप्रधान हुकी डामोर के नेतृत्व में 23 बच्चों को प्रवेश दिया गया। इस अवसर पर शंकुतला शर्मा, शीला कटारा, लक्ष्मी पाटीदार शामिल हुए। रामावि पाडली गुजरेश्वर में संस्थाप्रधान भूपेन्द्रकुमार भट्ट के नेतृत्व में 48 बच्चों को प्रवेश दिया। इस मौके पर विजयराम कटारा, रामचन्द्र रोत, पार्वती आमलिया, निर्मला कलासुआ, विश्रामलाल कटारा, जयंतीलाल खराड़ी व गणेशलाल रोत शामिल हुए। अभियान के तहत अब तक 183 बच्चों को स्कूलों से जोड़ दिया गया है।
( झौथरी में निकली वाहन )

कार्यालय संवाददाता @ डूंगरपुर

झौथरी गांव एवं आसपास के बेड़ा, पगारा, सुराता, माल, सांसरपुर, पोहरी खातुरात, नाउफला, भीण्डा गांवों में शिक्षा से वंचित बच्चों को विद्यालयों से जोडऩे के लिए वाहन रैली निकाली गई। रैली को प्रधान मंजूला देवी रोत, सरपंच लक्ष्मणलाल रोत, ब्लॉक शिक्षा अधिकारी गोवर्धनलाल यादव, अतिरिक्त ब्लॉक शिक्षा अधिकारी रमेशचन्द्र पंचाल, शैक्षिक प्रकोष्ठ अधिकारी रमेशचन्द्र खराड़ी ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। रैली वापस झौथरी पहुंची। यहां सभा हुई। रैली के पूर्व कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए प्रधान रोत ने कहा कि शिक्षा से ही क्षेत्र का विकास संभव है। शिक्षा विभाग, प्रदेश सरकार और पत्रिका की ओर से चलाया गया शिक्षा अभियान के दूरगामी परिणाम मिलेंगे। आभार मेजबान संस्थाप्रधान नारायणी कुंवर झाला ने व्यक्त किया।
दिनेश को संबल
झौंथरी गांव का दिनेश मोरी पारिवारिक कारणों की वजह से अपनी मामी सविता के पास रह रहा था। वह कभी स्कूल नहीं गया था। इस पर राउप्रावि झौंथरी के विद्यालय स्टॉफ के प्रयासों से उसे बुधवार को स्कूल से न केवल जोड़ दिया। अपितु, स्कूल गणवेश, नोटबुक, पेंसिल, आदि की भी व्यवस्था करने की पहल शुरू कर दी गई। दिनेश को दूसरी कक्षा में प्रवेश दिया गया। ऐसे ही कई बच्चे पाडली गुजरेश्वर एवं गैंजी में भी देखने को मिले।

No comments:

Post a Comment