Wednesday 29 June 2011

Karauli-Chalo School Chalen .....50 citizens pledge to serve the cause of education for poor


पत्रिका कनेक्ट
 हर हाल में पहुंचाएंगे स्कूल
चलो स्कूल चलें
महिलाओं ने लिया संकल्प

करौली (का.सं.). पत्रिका कनेक्ट के तहत मीडिया एक्शन ग्रुप के तत्वावधान जिला मुख्यालय पर चलो स्कूल अभियान के तहत मंगलवार को शहरी व ग्रामीण क्षेत्र की  पचास से अधिक महिलाओं व युवतियों ने हाथ खड़े करके अपने क्षेत्र के शिक्षा से वंचित 6 से 14आयु वर्ग के बच्चों को स्कूल से जोडऩे का संकल्प लिया। बड़ौदा स्वरोजगार विकास संस्थान के निदेशक एम.डी. रिजवानियां की अध्यक्षता में हुए कार्यक्रम में मैग प्रतिनिधियों ने  शिक्षा का अधिकार अधिनियम, गरीब बच्चों को 25 प्रतिशत सीटों पर निजी स्कूलों में मिलने वाले प्रवेश की विस्तार से जानकारी दी। संस्थान निदेशक ने  पत्रिका के अभियान की सराहना करते हुए कहा कि     शिक्षा से जोडऩे का जो आंदोलन पत्रिका ने छेड़ा है। उसे जन-जन तक पहुंचाने का दायित्व हरेक नागरिक का है।  अभियान से प्रभावित होकर महिलाओं ने 1 जुलाई तक सर्वे करके वंचित बच्चों को शिक्षा से जोडऩे का संकल्प दोहराया। महिला सभागियों ने कहा कि उनकी कोशिश रहेगी की कि अब कोई भी शिक्षा से वंचित नहीं रहेगा। मैग प्रतिनिधि इंन्दिरा गांधी महिला विकास सेवा संस्थान के निदेशक भगवानसहाय शर्मा, सतीशा चौधरी, महिला ट्रेनर सरिता जादौन ने भी जानकारी दी। 

दिखाया उत्साह
 पत्रिका कनेक्ट से जुड़ी बीए अन्तिम वर्ष स्वयंपाठी छात्रा प्रियंका मित्तल ने बताया कि वह अपने आसपास रहने वाले एक न एक गरीब बच्चे को अवश्य विद्यालय भेजेगी। भीमनगर निवासी गृहणी मधुलता चौधरी ने पत्रिका के स्कूल चलो अभियान की सराहना करते हुए कहा कि गरीब बच्चों को शिक्षा दिलाना सबसे बड़ा पुण्य है। गायत्री नगर निवासी श्रीमती सोनू शर्मा व बीए में अध्ययनरत अंजना गुप्ता ने भी अभियान में सक्रिय भूमिका निभाने की बात कही। 


डीईओ भी जुड़े अभियान से 
करौली (का.सं.). राजस्थान पत्रिका के स्कूल चलो अभियान से जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक रामकैलाश मीणा ने पत्रिका कनेक्ट से जुड़कर अभियान में सक्रिय भूमिका निभाने का संकल्प किया। उन्होंने बताया कि इसके तहत बुधवार को शहर में शिक्षा की अलख जागने के लिए साइनबोर्ड भी लगाए जाएंगे।


1 comment: