Wednesday, 1 June 2011

Kota - MAG and Patrika Connect inugurated

मीडिया एक्शन  ग्रुप (मैग) का कोटा में आगाज
पत्रिका कनेक्ट अभियान के तहत कोटा में बुधवार को छह वार्डों में मीडिया एक्शन  ग्रुप ( मैग ) का शानदार अंदाज में आगाज हुआ। इन सभी वार्डों के प्रबुद्धजनों की सहभागिता से 'मैग' का विधिवत उद्घाटन  किया गया।इस अवसर पर पत्रिका प्रतिनिधियों ने अलग-अलग वार्ड में जाकर इस योजना की जानकारी दी। वार्डों के प्रबुद्धजनों ने पत्रिका की इस पहल को अनूठी बताते हुए सराहना की साथ ही वार्ड के लोगों ने पहली बार गैर राजनीतिक मंच पर आकर वार्ड की समस्याओं के बारे में विचार-विमर्श किया। बैठक में तय किया गया कि जिस तरह हम हमारे घर की समस्या पर चर्चा करते हैं, ठीक उसी प्रकार पूरे वार्ड को अपना मानते हुए इसे आदर्श वार्ड बनाएंगे।साथ ही तय किया गया कि एक रजिस्ट्रर का संधारण किया जाएगा, जिसमें संबंधित समस्याओं की चेकलिस्ट बनाई जाएगी।न केवल समस्याएं, बल्कि ऐसे कई  सकारात्मक आयोजन इस बैनर तले किए जाएंगे, ताकि अधिकतम लोगों का जुड़ाव बने व हर व्यक्ति को इस बैनर के नीचे अपनी समस्या का समाधान नजर आए।
बुधवार को इन वार्डों में हुआ आगाज
वार्ड १० 
वार्ड १० में स्थित महावीर नगर-तृतीय में समाजसेवी जीडी पटेल के सान्निध्य  में पत्रिका कनेक्ट के तहत 'मैग' ग्रुप का आगाज हुआ। पहले दिन ही पंद्रह से अधिक लोगों ने यहां एक मंच पर आकर बात की।पटेल ने 'मैग' ग्रुप के गठन का उद्देश्य व कार्ययोजना की जानकारी दी। अलग-अलग इलाकों से आए लोगों ने भी अपने-अपने विचार रखे।

वार्ड २०
वार्ड २० के शास्त्री  नगर स्थित पार्क में अलसुबह ६ बजे मॉर्निंग वॉक के साथ 'मैग' ग्रुप की शुरुआत हुई। श्रीमती उषा गुप्ता  ने 'मैग' ग्रुप की कार्यप्रणाली  व उद्देश्यों के बारे में बताया। पहले दिन योगाभ्यास के बाद करीब बाईस
सदस्यों ने पत्रिका कनेक्ट जैसे अनूठे प्रयास की सराहना की। बैठक में उपस्थित वरिष्ठ साथियों ने कहा कि इसकी कार्ययोजना से ऐसा लगता है कि न केवल हमारे ही वार्ड का वरन् यदि पूरे कोटा में ऐसा होता है तो  सर्वत्र  कुछ नवाचार की उम्मीद बंधी है। उन्होंने तय किया कि वे कोटा में अपने वार्ड को आदर्श बनाएंगे।
वार्ड २२
वार्ड २२ में स्थित आदर्श नगर में 'मैग' ग्रुप के कार्यालय का उद्घाटन मुख्य अतिथि गोधावरी धाम के गजेन्द्र गोपीनाथ भार्गव ने फीता काटकर किया। इसके बाद 'मैग' ग्रुप के भंवरसिंह पंवार की  अध्यकषता में बैठक हुई। इसमें भार्गव ने इसे पत्रिका की अभिवन पहल बताते हुए कहा कि इसके भविष्य में सकारात्मक परिणाम आएंगे।वार्ड की समस्याओं का वार्ड स्तर पर ही समाधान हो सकेगा। बैठक में पंवार ने जानकारी दी कि समूचे वार्ड शेत्र को इस योजना से जोड़ा जाएगा। बैठक में तय किया गया कि पहले चरण में वार्ड की प्रमुख पांच समस्याएं चिह्नित करेंगे और इसके निस्तारण के समवेत प्रयास करेंगे।
वार्ड ५४
  
वार्ड 54 की बैठक वरिष्ठ अधिवक्ता  मदनलाल शर्मा की अध्यक्षता में नयापुरा स्थित सीबी गार्डन में हुई। बैठक में 15 लोगों ने भाग लिया। सभी ने गार्डन से पुराने पेड़ों के कटने, आस- पास गंदगी, नयापुरा में पुरानी सीवरेज लाइन के जाम होने, गंदगी, सड़कों की खस्ता हाल पर विस्तार से चर्चा की। सभी पत्रिका कनेक्ट के तहत 'मैग' के गठन की सराहना की। उन्होंने कहा कि इस तरह की योजना से कोटा शहर को नई उम्मीद बंधी है।

वार्ड ५६

वार्ड 56 की बैठक राजकीय महाविद्यालय के पूर्व छात्रसंघ  अध्यक्ष उमा शंकर की अध्यक्षता में नंदा की बाड़ी खेड़ली फाटक स्थित न्यू  सरस्वती सीनियर सैकंडरी स्कूल में हुई। बैठक में क्षेत्र में गुर्जरों के जानवरों से रास्ता जाम होने, क्षेत्र में मुख्य सड़क पर ही कचरा पाइंट से परेशनी, एक भी सार्वजनिक जनसुविधा नहीं होने, सड़कें खुदी होने समेत कई मुद्दों पर चर्चा की गई। बैठक में उपस्थित सदस्य पहले ही दिन उत्साहित थे तथा पहले ही दिन कई समस्याओं की झड़ी लगा दी तथा सामूहिक रूप से उन पर समाधान ढूंढने का प्रयास किया।

वार्ड ५७
वार्ड ५७ के 'मैग' ग्रुप की शुरूआत जनकपुरी से हुई। यहां गणमान्य लोग सुबह साढ़े सात बजे एकत्र हुए और पत्रिका कनेक्ट का बैनर लगाकर ग्रुप की गतिविधियों की शुरुआत की। समाज सेवी आरके वर्मा ने कार्यक्रम का नेतृत्व किया। इसके बाद सदस्यों की बैठक हुई जिसमें भूखंडो  के पट्टे नहीं मिलने और नालियों की समस्या को लेकर चर्चा की गई। सभी ने मजबूती से समस्याओं के लिए आवाज उठाने का निर्णय  किया। 

रणजीतसिंह सोलंकी (रिपोर्टर)
समन्वयक ,
पत्रिका कनेक्ट, कोटा।
9829038188

No comments:

Post a comment