Wednesday 22 June 2011

Kota- Chalo School moves on


पत्रिका कनेक्ट

मीडिया एक्शन ग्रुप, कोटा

चलो स्कूल’ अभियान
----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

शाहीपुरा में 30 बच्चे शिक्षा से वंचित
पत्रिका कनेक्ट के तहत मीडिया एक्शन ग्रुप के तत्वावधान में कोटा संभाग में ‘चलो स्कूल’ अभियान के लिए सर्वे शुरू कर दिया गया है। पहले चरण में बूंदी पंचायत समिति के शाहीपुरा गांव में सर्वे किया गया। सर्वे में तीस बच्चे शिक्षा से वंचित मिले। इनमें से 20 बच्चों के डाटा फार्म भरवाए गए हैं। शेष 10 बच्चों के अपने माता-पिता के साथ मजदूरी की तलाश में आस-पास के गांवों में जाने की बात सामने आई है।
इन बच्चों की सूची बनाकर तैयार कर ली गई है। शाहीपुरा गांव में बच्चों के स्कूल नहीं जाने का कारण परिजनों का अशिक्षित होना है। अधिकतर लोग शराब के आदी है। बच्चों का बचपन बकरियां चराने में ही गुजर रहा है। रविवार को डाटा फार्म भरवाने के दौरान परिजनों के साथ समझाइश की गई। इसके बाद अधिकतर लोग बच्चों को स्कूल भेजने के लिए तैयार हुए है। जुलाई आरभ में स्कूल खुलने के साथ ही बच्चों का दाखिला कराने की प्रक्रिया शुरू होगी। सर्वे कार्य में बूंदी ब्यूरो के रिपोर्टर नागेश शर्मा के साथ संवाददाता पी.एस. राजावत भी साथ थे।
काला कुआं में 40 बच्चों ने नहीं देखी स्कूल
मीडिया एक्शन ग्रुप टीम ने बूंदी जिले में खीण्या ग्राम पंचायत के काला कुआं बस्ती को भी गोद लेने की योजना तैयार की है। बस्ती में विद्यालय नहीं है, साथ ही पांच किलोमीटर दूरी तक कोई अन्य स्कूल नहीं है। बस्ती में 6 से 14 आयु वर्ग के करीब 40 बच्चे है। इन बच्चों को शिक्षा मिले, इसके लिए सर्वशिक्षा अभियान के तहत अतिरिक्त परियोजना समन्वयक से चर्चा कर 9 माह अवधि का ब्रिज कोर्स चलाने की योजना बनाई है। इसके लिए नजदीकी एसएमसी से प्रस्ताव तैयार करवाए गए है।
आगे की कार्ययोजना
-एक जुलाई से सर्वशिक्षा अभियान के नामांकन अभियान के साथ जुड़कर अधिक से अधिक ऐसे बच्चों को स्कूल से जोडऩे की योजना है।
-उपखण्ड मुयालय के संवाददाताओं को भी एक-एक गांव या बस्ती के चयन को कहा गया है।
झालावाड़
चलो स्कूल अभियान के तहत झालावाड़ जिले के गांव रीछवा में संवाददाता-इलियास मोहमद ने सर्वे किया। इस सर्वे के दौरान 25 बच्चे ऐसे मिले जो स्कूल से वंचित थे। इन्हें आगामी सत्र से स्थानीय स्कूल राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय से जोड़ा जाएगा।
मुकेश शर्मा (रिपोर्टर)
कोर्डिनेटर- पत्रिका कनेक्ट
मीडिया एक्शन ग्रुप, झालावाड़
बारां
बारां जिले के आदिवासी बहुल शाहाबाद क्षेत्र के शाहपुर में बच्चों के सर्वे के लिए शाहाबाद संवाददाता राजीव भार्गव तथा ऐसे ही एक गांव अमरोली के लिए भंवरगढ़ संवाददाता मोतीलाल जुट गए हैं।
राकेश गुप्ता (रिपोर्टर)
कोर्डिनेटर- पत्रिका कनेक्ट
मीडिया एक्शन ग्रुप, बारां

No comments:

Post a Comment