Monday 13 June 2011

Kota - MAG activity Speed Up - Environment, Crime, Tree Worship, Parks on Agenda

10 जून - कोटा में मीडिया एक्शन ग्रुप  से जुड़ने का सिलसिला तेज़
नजर आने लगा उत्साह, उमंग और जज्बा
कोटा में पत्रिका कनेक्ट के तहत मीडिया एक्शन ग्रुप (मैग) की गतिविधियां अब वार्डों में दिखने लगी है। रविवार को विभिन्न वार्डों में मैग के बैनर तले अलग-अलग तरीके के रचनात्मक व सृजनात्मक कार्यक्रम आयोजित किए गए। पर्यावरण जागरुकता पर आयोजित कार्यक्रम में हर वर्ग के लोगों ने उत्साह से भाग लिया। बच्चों ने प्रकृति आधारित चित्रों में अपनी भावनाएं उकेरी। कनेक्ट के कार्यालय के उद्घाटन में भाग लेने के लिए लोग आतुर दिखे। मैग के बैनर तले वार्ड 20 में मेगा चिकित्सा शिविर लगाने का निर्णय किया गया।

वार्ड 17 में पत्रिका कनेक्ट का आगाज
कोटा। पत्रिका कनेक्ट कार्यक्रम के तहत रविवार को नगर निगम के वार्ड 17 में मीडिया एक्शन ग्रुप (मैग) कार्यालय का उद्घाटन किया गया। उद्घाटन के बाद प्रबुद्ध लोगों ने वार्ड के विकास पर चर्चा की। लोगों ने बताया कि महावीर नगर द्वितीय स्थित सब्जीमंडी से पूरा मार्ग बाधित रहता है और रात के समय यहां से गुजरना मुश्किल हो जाता है। सब्जी विक्रेताओं को कियोस्क भी आवंटित किए जा चुके हैं, लेकिन इन कियोस्कों ने अब दुकानों का रूप ले लिया है। इस अवसर पर बदहाल पार्कों, क्षेत्र में समाजकंटकों की आपराधिक गतिविधियों सहित विभिन्न मुद्दों पर सभी ने अपने-अपने विचार व्यक्त किए। बैठक के बाद लोगों ने एकजुट होकर वार्ड की समस्याओं को हल करने के लिए लड़ाई लडऩे का संकल्प लिया। भुवनेश गुप्ता के नेतृत्व में कार्यक्रम का आयोजन किया गया।


पेड़-पौधों को मित्र बनाएं
पत्रिका कनेक्ट के तहत रविवार को विज्ञान नगर में शांति पार्क में पर्यावरण जागरुकता पर मीडिया एक्शन ग्रुप व पर्यावरण समिति की ओर से विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। इसमें पर्यावरणविद् डा. एल.के. दाधीच ने पर्यावरण जागरुता के बारे में जानकारी दी। उन्होंने जन्मदिन पर पौधारोपण करने का आह्वान किया। गीता दाधीच ने प्रकृति वंान एवं वृक्ष पूजन किया तथा पर्यावरण को बचाने का आह्वान किया। इस मौके पर कई प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। इसमें प्रतिभागियों ने उत्साह से भाग लिया। विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम का संचालन भरत गोयल ने किया।



रचनात्मक व सृजनात्मक कार्य शुरू करेंगे

वार्ड 10 में पत्रिका कनेक्ट के मीडिया एक्शन ग्रुप (मैग) ने अपने उद्देश्य की ओर बढऩा शुरू कर दिया। मैग की बड़े स्तर पहली ही बैठक के लोगों में खासा उत्साह देखा गया। महावीर नगर तृतीय स्थित सेक्टर पांच स्थित जनउपयोगी पार्क में रविवार को आयोजित बैठक में लोगों ने क्षेत्र वार्ड को आदर्श बनाने पर विचार विमर्श किया। वहीं समस्या से आपस में मिलकर निपटने का संकल्प लिया। वार्ड के हित में रचनात्मक-सृजनात्मक कार्य करने पर भी चर्चा की। मैग के प्रतिनिधि जी.डी. पटेल ने कहा कि वह वैष्णोदेवी माता मंदिर परिसर में पौधारोपण कर हरा-भरा बनाएंगे। बैठक में महिलाओं की भागीदारी भी रही।

 


मेगा चिकित्सा शिविर लगेगा
कोटा। शास्त्री नगर (दादाबाड़ी) स्थित पार्क में पत्रिका कनेक्ट से जुड़े वार्ड 20 के कार्यकर्ताओं ने रविवार को हुई बैठक में तय किया कि आगामी 26 जून को इसी पार्क में एक मेगा चिकित्सा शिविर लगाया जाए। बैठक में कुछ सदस्यों ने कहा कि शहर के लगभग सभी पार्कों में क्रिकेट खूब खेला जा रहा है। इससे कई बार कॉर्क अथवा लेदर गेंद के कारण पार्क में रोशनी के लिए लगाई गई लाइटें आदि टूट-फूट गई हैं। इस संबंध में शीघ्र ही नगर निगम व नगर विकास न्यास के अधिकारियों से बात की जाएगी, ताकि इन पार्कों में क्रिकेट जैसे खेलों पर रोक लगे। इसके अलावा भी अन्य कई विकासात्मक मुद्दों पर चर्चा की गई।
 

http://patrika.com/mag/Index.Html

www.mediaactiongrouppatrika.blogspot.com 

email: in.mediaactiongroup@gmail.com

No comments:

Post a Comment