Friday 8 July 2011

Dungarpur- Children are getting benifit of RTE

शारदा-सुमन बदलेंगे अब गांव की तस्वीर
अनामांकित और ड्राप-आऊट 80 बच्चें चले शिक्षा मंदिरों की ओर

राजस्थान पत्रिका एवं मीडिया एक्शन ग्रुप के रंग लाए प्रयास
आओ पढ़ाएं, सबको बढ़ाए अभियान


कार्यालय संवाददाता @ डूंगरपुर
कल तक शारदा और सुमन घर-आंगन में खेलती थी और मां के काम में हाथ बंटाने तक ही सिमटी हुई थी। लेकिन, अब वे भी आखर ज्ञान की डगर पर चल पड़ी है। सुमन और शारदा जिला मुख्यालय से करीब 13 किलोमीटर दूर लक्ष्मणपुरा गांव में रहती है। करीब आठ वर्ष की उम्र होने के बावजूद भी वे एक बार भी विद्यालय नहीं गई थी। लेकिन, शिक्षा के कानून अधिकार के तहत चलाए जा ‘आओं पढ़ाएं, सबको बढ़ाएं अभियान’ के तहत उन्हें राजकीय प्राथमिक विद्यालय लक्ष्मणपुरा द्वितीय से जोड़ दिया गया है। शिक्षा के इस महायज्ञ में मीडिया एक्शन ग्रुप के सदस्यों के साथ विद्यालय के संस्थाप्रधान अंगदराम कोली, शिक्षक राजकृष्ण पण्ड्या और निशा पण्ड्या ने आहुतियां दीं। शारदा और सुमन ने बताया कि वह बड़ी होकर बड़ी अधिकारी बनकर गांव में विकास करेगी। विद्यालय ने शारदा और सुमन जैसे 20 नए बच्चों को प्रवेश देकर गांव में शिक्षा की क्रांति जला दी है। गांव में ही संचालित राप्रावि लक्ष्मणपुरा प्रथम में भी संस्थाप्रधान नटवरसिंह राठौड़, नरेन्द्रसिंह राठौड़ एवं संजयकुमार के सहयोग से 11 बच्चों को प्रवेश दिलाया गया है।


नवप्रवेशी बच्चों के साथ रैली
रामावि सुरपुर में आओं पढ़ाएं, सबको बढ़ाएं अभियान के तहत शुक्रवार सुबह मीडिया एक्शन ग्रुप के सदस्यों के साथ नवप्रवेशी बच्चों की गांव में रैली निकाली गई। रैली को संस्थाप्रधान कुसुम शर्मा ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। यहां शिक्षक योगेश डामोर, रियाज अहमद कुरेशी एवं शारीरिक शिक्षक हेमेन्द्र माली के सहयोग से 28 नए बच्चों को प्रवेश दिलाया। इनमें कई बच्चे 14 वर्ष की आयु से भी ऊपर होने के बावजूद शिक्षकों ने उन्हें आयु के अनुरुप विद्यालय में प्रवेश देकर शिक्षा के प्रति जागृति का संदेश दिया।

मुत के लिए मेला
पत्रिका की ओर से चलाए गए अभियान से आरटीई के प्रति लोगों में खासी जागरुकता आ गई है। निजी विद्यालयों में निशुल्क दाखिले के लिए होड़ मची हुई है। शहर के मॉडर्न पब्लिक स्कूल में अध्यक्ष केओ वर्गीस, निदेशक संतोष वर्गीस, प्रशासक गिरीश आर. पण्ड्या एवं संस्थाप्रधान प्रतिभा जैम्स के नेतृत्व में दस बच्चों को प्रवेश दिया। आदर्श विद्या मंदिर में विद्यालय में नौ बच्चों को निशुल्क प्रवेश दिया। इस मौके पर वर्षा सोलंकी, मंजूला चौबीसा, हिना चौबीसा, दोरालाल नायक, मीनाकुंवर एवं गोपालसिंह सोलंकी शामिल हुए। विद्यानिकेतन उप्रावि नई बस्ती में प्रधानाचार्य जितेन्द्र जोशी के नेतृत्व में दो बच्चों को प्रवेश दिया। इस मौके पर नवनीत श्रीमाली, मोतीलाल भील, बालमुकुुन्द त्रिवेदी, प्रेमशंकर आदि शामिल हुए।


आंकड़ा 299 पहुंचा
अभियान के तहत शुक्रवार को अलग-अलग विद्यालयों में कुल 80 बच्चों को प्रवेश दिलाने के साथ ही आंकड़ा 299 तक पहुंच गया है।

अभिभावक करें संपर्क
शिक्षा के कानून अधिकार के तहत राजकीय  एवं निजी विद्यालयों में दाखिले संबंधित पत्रिका के अभियान से जुडऩे के लिए संस्थाप्रधान, अभिभावक, शिक्षक पत्रिका संवाददाता मिलन शर्मा के मोबाइल नम्बर 9414723676 पर संपर्क कर सकते हैं।
शिक्षा विभाग ने जोड़े 795
शैक्षिक प्रकोष्ठ अधिकारी आरसी खराड़ी ने बताया कि शुक्रवार को जिले भर में 795 बच्चों को जोड़ा गया है। विभाग ने अब तक कुल 3509 बच्चों का दाखिला हुआ है।

No comments:

Post a Comment