Wednesday, 19 October 2011

Jaipur - MAG Medical Chek Up- Daily Yoga in Nehru Park


लाइव पार्क के अंतर्गत नेहरू पार्क में स्वास्थ्य व योग शिविर का आयोजन 

लाइव पार्क... इन दो शब्दों से इसके अर्थ और उद्देश्य का अनुमान लगाया जा सकता है। पर्यावरण को बेहतर बनाने और पार्क्स  को जिंदगी देने का एक ईमानदार प्रयास है लाइव पार्क। दिन भर की थकान के बाद शाम को टहलने के लिए कैसे पार्क चाहते हैं आप...हरे-भरे, सुन्दर और ताजगी से भर देने वाले। आपकी कल्पनाओं में बसने वाले पार्क को सच की सरजमीं पर तब्दील कर रहा है लाइव पार्क। 
                मीडिया एक्शन ग्रुप की ओर से इस कार्यक्रम को आकार दिया जा रहा है। इसके अन्तर्गत पौधारोपण गतिविधि की जा चुकी है। इसके अतिरिक्त योग शिविर भी लगाया जा रहा है। प्रहलाद व्यास के दिशा निर्देशन में लगभग 25 लोग नियमित रूप से योगाभ्यास के लिए जयपुर स्थित नेहरू पार्क में अपनी मौजूदगी दर्ज करा रहे हैं। 
               लाइव पार्क को आगे बढ़ाने की कड़ी में नेहरू पार्क में एक स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। यह आयोजन रविवार 9 अक्टूबर को हुआ। पूरी तरह से निशुल्क रखे गए इस शिविर के अन्तर्गत डॉक्टर अविरल शर्मा ने लोगों की जांच की। गौरतलब है कि 200 से भी अधिक संख्या में लोग इस शिविर से लाभान्वित हुए। डॉक्टर अविरल ने शिविर में पहुंचे लोगों की आवश्यक जांच तो की ही, साथ ही उनकी सेहत से जुड़ी परेशानियों को समझते हुए सलाह भी दी। सामान्य जांच के अलावा डॉक्टर अविरल ने लोगों को जानकारी दी कि वे कैसे अच्छी सेहत पा सकते हैं, इसके लिए उन्हें क्या करने की जरुरत है। डॉक्टर ने शिविर में हिस्सा लेने वाले लोगों को चेताया कि उन्हें आगामी सर्दियों के मौसम में अपनी सेहत के प्रति अधिक गंभीर और सक्रिय रवैया रखने की जरुरत है। लोगों को विस्तृत रूप से बताया गया कि किस प्रकार के खान-पान और सावधानियां बरतने की स्थिति में वे सर्दी-जुकाम और बुखार जैसी तकलीफों से बचे रह सकते हैं।
              स्वास्थ्य शिविर में 200 से अधिक लोगों की उपस्थिति कार्यक्रम की सफलता का स्पष्ट प्रमाण है। शिविर में व्यवस्था और प्रबंधन जैसी जिम्मेदारियां संभालने के लिए कुछ लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया, जिसमें दिनेश का नाम उल्लेखनीय रहा। दिनेश मीडिया एक्शन ग्रुप के लिए एक सक्रिय स्वयंसेवी के रूप में कार्य कर रहे हैं। उनकी सक्रियता निश्चित तौर पर दूसरों के लिए आदर्श उदाहरण रही। 




No comments:

Post a comment